काली मिर्च में पाया जाने वाला ये तत्व कोरोना से लड़ने में सक्षम, वैज्ञानिकों ने कही ये बातें

काली मिर्च में पाया जाने वाला ये तत्व कोरोना से लड़ने में सक्षम, वैज्ञानिकों ने कही ये बातें

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस का जितनी तेजी से मामला बढ़ रहा है उतनी ही तेजी से इसका तोड़ निकालने की कोशिश भी हो रही है। लेकिन अभी तक कोई सटीक तोड़ नहीं निकाला जा सका है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। इसके अनुसार कोरोना के लिए जो दवाई बनाई जा रही है उसमें काली मिर्च की मदद ली जा सकती है। ये बात हम नहीं बल्कि एक शोध में कही गई है। उस शोध में बताया गया है कि काली मिर्च में पाया जाने वाला पाइपराइन तत्व कोरोना वायरस को खत्म करने में कारगर है।

पढ़ें-  Coronavirus Latest Update: जानिए भारत में कुल कितने मरीज हैं और कितनी मौतें हुईं

शोध में बताया गया कि किसी भी दूसरे वायरस की तरह SARS-CoV-2 किसी भी मनुष्य के शरीर के सेल्स में दाखिल होने के लिए सरफेस प्रोटीन का इस्तेमाल करता है। वहीं शोध में एक ऐसा प्राकृतिक तत्व खोजा गया है जो इस प्रोटीन को बांधकर रखेगा और इसे मनुष्य के शरीर के सेल्स में जाने से रोकेगा। 

कोविड-19 की प्रणाली को बाधित करने वाले संभावित तत्वों की पहचान के लिए वैज्ञानिकों ने कंप्यूटर की मॉलिक्यूलर डॉकिंग और मॉलिक्यूलर डायनेमिक्स सिमुलेशन तकनीक का इस्तेमाल किया। शोधकर्ताओं ने इसके लिए किचन के मसालों में मौजूद 30 अणुओं का यूज किया और उनमें छिपे औषधीय गुणों का पता लगाया। 

इसी शोध में शोधकर्ताओं को इस बात की जानकारी हुई कि काली मिर्च में मौजूद एल्कोलॉयड जिसे पेपराइन कहा जाता है वो कोरोना वायरस का मजबूती से सामना कर सकता है। वहीं शोधकर्ताओँ ने कहा कि इस स्टडी में हमें कोई संदेह नहीं है। आगे की पुष्टि के लिए लैब में ज्यादा शोध करने की जरूरत है। 

शोधकर्ताओं के मुताबिक ओडिशा की एक बायोटेक कंपनी इमजीनेक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर के सहयोग से इस खास तत्व का लैब में परीक्षण किया जा रहा है। शोधकर्ताओं के अनुसार कंप्यूटर बेस्ट स्टडीज में लैब में टेस्ट से पहले का चरण होता है। अगर यह परीक्षण सफल होता है तो ये अपने आप में बड़ी सफलता होगी।

 

इसे भी पढ़ें-

इस राज्य में कम हो रहा है कोरोना का कहर, बीते दिन में एक भी मौत नहीं हुई, जानें राज्यवार आंकड़े

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।